Business, हिंदी न्यूज़

पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी एंटीगुआ में : सूत्र

पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी एंटीगुआ में : सूत्र

नई दिल्ली डेस्क/ पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 13,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का आरोपी गीतांजलि समूह की कंपनियों का मालिक मेहुल चोकसी हफ्तों पहले एक स्थानीय पासपोर्ट का इस्तेमाल कर अमेरिका से कैरिबियाई देश एंटीगुआ पहुंच गया है।

इस धोखाधड़ी में उसका भतीजा नीरव मोदी भी शामिल है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसका खुलासा केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा इंटरपोल के जरिए दूसरे देशों में प्रसारित नोटिस के जवाब में एंटीगुआ के अधिकारियों ने किया है।

सीबीआई को इस तथ्य की जानकारी बीते सप्ताह हुई और उसने यह सूचना प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ साझा की। सीबीआई व ईडी दोनों करोड़ों रुपये के धोखाधड़ी की जांच कर रहे हैं, जो कथित तौर पर 2011 से 2017 के दौरान हुआ।

ईडी ने 11 जुलाई को मुंबई की एक विशेष अदालत से हीरा कारोबारी चोकसी व उसके रिश्तेदार नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018 के तहत भगोड़ा घोषित करने का आग्रह किया। नीरव व मेहुल भारत से धोखाधड़ी के मामले में 31 जनवरी को नामित किए जाने से एक महीने पहले भाग गए थे।

धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत नीरव मोदी व चोकसी व अन्य के खिलाफ धनशोधन के दो मामले की ईडी जांच कर रहा है। यह जांच सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर हो रही है। सीबीआई इस मामले की प्रमुख जांच एजेंसी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *