State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

यूपी के फिरोजाबाद में रहस्यमय बुखार से 33 बच्चों, 7 वयस्कों की मौत

यूपी के फिरोजाबाद में रहस्यमय बुखार से 33 बच्चों, 7 वयस्कों की मौत

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पुष्टि की कि जिले में रहस्यमय डेंगू जैसे बुखार से फिरोजाबाद में 32 बच्चों और सात वयस्कों की मौत हुई है। आदित्यनाथ ने अपने सदस्यों को खोने वालों के परिवारों से मुलाकात की और उन्हें मदद का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में 100 बिस्तरों वाले जिला अस्पताल का भी दौरा किया, जहां बीमारी के लक्षण दिखाने वाले बच्चों का इलाज किया जा रहा है। कथित तौर पर रहस्यमयी बुखार के कारण इस अस्पताल में हाल ही में कम से कम 30 बच्चों की जान चली गई।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, फिरोजाबाद के जिला अस्पताल में समर्पित कोविड-19 वार्ड इस बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए आरक्षित है। मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वायरल फीवर के मामलों में तेजी देखी गई है, जिस कारण सरकार ने खतरे से आगाह किया है।

फिरोजाबाद से भाजपा विधायक मनीष असिजा ने रविवार को दावा किया था कि पिछले हफ्ते इस बीमारी से 40 बच्चों की मौत हुई थी। इस दावे का खंडन यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया। उन्होंने असिजा के दावों को गलत करार दिया और कहा कि उन्हें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

फिरोजाबाद के जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने इस बात से इनकार किया कि यह महामारी की तीसरी लहर है। उन्होंने कहा, भारी बारिश और जलजमाव के कारण बच्चों में तेज बुखार का कारण डेंगू और मलेरिया है। स्वास्थ्य टीमों ने मरीजों का कोविड परीक्षण किया है, लेकिन वे सभी कोरोना नेगेटिव पाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *