State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

बजट के बाद यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधायें

बजट के बाद यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधायें

यूपी डेस्क/ प्रदेश में रेलवे के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए 10,045 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसमें उत्तर रेलवे को 3,194 करोड़, पूर्वोत्तर रेलवे को 3,008 करोड़ और उत्तर मध्य रेलवे को 3,763 करोड़ रुपये सूबे के लिए दिए गए हैं। नई रेल लाइनों को बिछाने, सुरक्षा व यात्री सुविधाओं से लेकर रेलकर्मियों की सहूलियतों से जुड़ी तमाम योजनाएं शामिल हैं। इतना ही नहीं, रेलवे ने राजस्व बढ़ाने व खर्च घटाने को लेकर भी मुकम्मल तैयारियां की हैं।

वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा एक फरवरी को पेश बजट में रेलवे के हिस्से में 1,48,528 करोड़ रुपये आए। बता दें कि उत्तर, पूर्वोत्तर, उत्तर मध्य रेलवे सहित 16 रेलवे जोन व मेट्रो रेल कॉरपोरेशन हैं। जबकि, उत्तर प्रदेश को उत्तर, पूर्वोत्तर व उत्तर-मध्य रेलवे के मंडल कवर करते हैं। मसलन, उत्तर रेलवे में पांच मंडल हैं। लखनऊ, मुरादाबाद, फिरोजपुर, दिल्ली व अंबाला। इसमें प्रदेश को लखनऊ व मुरादाबाद मंडल कवर करते हैं। ऐसे ही पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडल इज्जतनगर, लखनऊ व वाराणसी और उत्तर मध्य रेलवे के झांसी, इलाहाबाद व आगरा मंडल सूबे में आते हैं। ये मंडल राज्य को रेल सेवाएं देते हैं। इसमें उत्तर रेलवे का मुख्यालय दिल्ली में है। जबकि, पूर्वोत्तर व उत्तर-मध्य रेलवे का मुख्यालय क्रमश: गोरखपुर व इलाहाबाद में है।

सूबे के रेलवे स्टेशनों को हाई-फाई बनाने की तैयारियां हैं। उत्तर रेलवे में जहां यात्री सुविधाओं पर कुल 239 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे पर 91.71 करोड़ रुपये व उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर 87.24 करोड़ खर्च होगा। बजट से स्टेशनों पर सुरक्षा, ट्रेनों में वाई-फाई, एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *