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9 करोड़ ग्राहकों को सुविधाजनक सेवाएँ मुहैया कराने, EPFO 3.0 नया डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च

नई दिल्ली

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने करीब 9 करोड़ ग्राहकों को सुविधाजनक सेवाएँ मुहैया कराने के लिए EPFO 3.0 नया डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहा है. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी रूपरेखा बताते हुए कहा कि यह पोर्टल पारदर्शिता बढ़ाने के साथ ही PF से जुड़े कई बैंकिंग लेन-देन को ATM और UPI के माध्यम से भी संभव बनाएगा.

ATM व UPI से PF निकासी
अब अधिकारीगण अपने PF फंड को सीधे किसी भी ATM मशीन से रुपये निकाल सकेंगे और UPI एप के जरिये अपने खाते में ट्रांसफर भी कर सकेंगे. भविष्य में यह सुविधा GPF और PPF खातेधारियों के लिए भी विचाराधीन है.

ऑटोमेटेड क्लेम प्रोसेसिंग
फिलहाल PF के छोटे क्लेम्स (1 लाख रुपए तक) का निपटान ऑटोमेटिक होता है. EPFO 3.0 में इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया जाएगा और पूरी क्लेम प्रक्रिया बिना मनमानी हस्तक्षेप के सलामत पूरी होगी.

डिजिटल प्रोफाइल अपडेट
UAN पोर्टल पर लॉगइन कर सदस्य अपने नाम, जन्मतिथि, लिंग, वैवाहिक स्थिति, माता-पिता का नाम और जॉब जॉइनिंग डेट जैसी जानकारियाँ सीधे अपडेट कर सकेंगे-किसी दस्तावेजी प्रमाण के बिना.

सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम
पहले से लागू CPPS में सुधार होगा ताकि पेंशनर्स देश के किसी भी बैंक शाखा से अपना पेंशन वसूली कर सकें. इससे उन्हें किसी विशेष बैंक या शाखा तक सीमित नहीं रहना पड़ेगा.

फास्ट-ट्रैक शिकायत समाधान
EPFO 3.0 के तहत शिकायतों के निपटान का SLA समय कम होगा. स्व-सेवा पोर्टल पर टिकट जनरेट कर कार्रवाई की स्थिति रीयल टाइम चेक की जा सकेगी.

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