World, हिंदी न्यूज़

इजराइल के पीएम ने जापानी पीएम आबे को जूते में परोसी मिठाई

इजराइल के पीएम ने जापानी पीएम आबे को जूते में परोसी मिठाई

तेल अवीव डेस्क/ इजराइल दौरे पर गए जापान के पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी के साथ वहां अजीब घटना हो गई। इजराइली पीएम और उनकी पत्नी के साथ डिनर के दौरान आबे को डिजर्ट सर्व किया गया लेकिन एक जूते में जिसके बाद हंगामा मच गया। इस पूरी घटना को जापानी मीडिया से हाथोंहाथ लेते हुए अपमान करार दिया।

दरअसल जापान की संस्कृति में जूते को बेहद अपमानजनक माना जाता है और परंपरा तो यह है कि कोई भी अपने घर और दफ्तर में जूते पहनकर नहीं जाता। यहां तक की प्रधानमंत्री खुद भी अपने दफ्तर में जूते पहनकर नहीं जाते। लेकिन 2 मई को जब जापानी पीएम इजराइली पीएम नेतन्याहू के यहां डिनर के लिए पहुंचे तो डिजर्ट में उन्हें जूते में मिठाई परोस दी गई।

डिनर टेबल पर जूते में परोसी गई चॉकलेट्स देखकर जापान के पीएम और उनकी पत्नी के अलावा इजराइल के विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी हैरान रह गए। यरुशलम पोस्ट के अनुसार एक जापानी डिप्लोमेट ने इस घटना को असंवेदनशील फैसला करार दिया है। उन्होंने कहा कि जापान में कोई भी जूते अपने घर या दफ्तर में नहीं ले जाता यहां तक की खुद प्रधानमंत्री भी।

जापानी संस्कृति में जूते से कुछ भी तुच्छ नहीं है। पीएम को जूते में डिजर्ट परोसना वैसा ही है जैसे किसी जेविश मेहमान को सुअर के आकार वाली प्लेट में मिठाई परोसना।डिप्लोमेट ने आगे कहा कि दुनिया की कोई भी संस्कृति जूते को खाने की टेबल पर नहीं रखती। मशहूर शेफ क्या सोच रहे थे? अगर यह ह्यूमर था, तो हमें नहीं लगता कि यह कोई मजाक था। हमारे पीएम के साथ की गई इस हरकत से हम नाराज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *