World, हिंदी न्यूज़

चीन ने अमेरिकी राजनयिकों पर जवाबी पाबंदी लगाई

चीन ने अमेरिकी राजनयिकों पर जवाबी पाबंदी लगाई

बीजिंग डेस्क/ चीन ने अपने यहां मौजूद अमेरिकी राजनयिकों पर शुक्रवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए कहा कि स्थानीय अधिकारियों से मिलने से पहले उन्हें इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय को देनी होगी।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शुक्रवार को कहा कि चीन ने बुधवार को अमेरिकी दूतावास के लिए नया नियम अधिसूचित किया। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाई गई पाबंदी के जवाब में यह कार्रवाई की गई है।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘ हम एक बार फिर अमेरिका से मांग करते हैं कि वह अपनी गलती सुधारे और नियम को रद्द करे।’’ हुआ ने कहा कि अमेरिकी राजनयिकों को किसी चीनी अधिकारी से मुलाकात से पांच दिन पहले इसकी सूचना विदेश मंत्रालय को देनी होगी और चीन अमेरिकी कदम के अनुरूप जवाब देगा।

हालांकि, इस मामले पर बीजिंग स्थित अमेरिकी दूतावास ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने चीनी राजनयिकों को आदेश दिया था वे अमेरिकी राजनयिकों, स्थानीय या नगर निगम के अधिकारियों से मिलने, किसी कॉलेज या शोध संस्थान में जाने से पहले इसकी सूचना विदेश मंत्रालय को दें।

वाशिंगटन ने कहा कि उसका (चीन का) यह कदम जवाबी कार्रवाई है क्योंकि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी चीनी अधिकारियों और शिक्षाविदों से मिलने में परेशानी का सामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *