World, हिंदी न्यूज़

ट्रंप ने मुझे ईयू अभियोग चलाने की सलाह दी : थेरेसा मे

ट्रंप ने मुझे ईयू अभियोग चलाने की सलाह दी : थेरेसा मे

लंदन डेस्क/ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें ब्रेक्सिट के मसले पर यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ बातचीत करने के बजाय उस पर अभियोग चलाने की सलाह दी।

ब्रिटेन के दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने मे को एक सुझाव दिया है लेकिन वह इसे काफी कठोर मानती हैं।

रविवार को दिए एक साक्षात्कार में जब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री से पूछा गया कि ट्रंप ने उन्हें क्या सुझाव दिया है तो उन्होंने बताया, उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे ईयू पर अभियोग चलाना चाहिए, न कि बातचीत करनी चाहिए।

मे ने कहा, दिलचस्प बात यह है कि राष्ट्रपति ने प्रेसवार्ता में यह भी कहा कि उससे बाहर मत जाइए। उन्होंने बातचीत में कहा, बातचीत से बाहर मत जाइए क्योंकि उसके बाद आप फंस जाएंगे। इसलिए मैं चाहती हूं कि हम ब्रिटेन की बेहतरी में समझौता करने के लिए बातचीत करने में सक्षम हों।

प्रधानमंत्री ने बेक्सिट के लिए 12 जुलाई को जारी अपनी योजना का बचाव किया और आलोचकों से उसका समर्थन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे यूके अन्य देशों के साथ व्यापारिक करार कर सकेगा।

योजना के प्रारूप का प्रकाशन होने से पहले ब्रेक्सिट सचिव डेविट डेविस और विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया। उनका कहना था कि इससे वैसा ब्रेक्सिट नहीं होगा जिसके लिए लोगों ने 2016 ईयू जनमत संग्रह में वोट किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *