World, हिंदी न्यूज़

भारत ने कश्मीर पर आक्रमण किया और कब्जे में लिया : महाथिर मोहम्मद

भारत ने कश्मीर पर आक्रमण किया और कब्जे में लिया : महाथिर मोहम्मद

यूएन डेस्क/ संयुक्त राष्ट्र महासभा में तुर्की और चीन के बाद मलेशिया ने भी कश्मीर मुद्दा उठाया है। मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने भारत पर जम्मू और कश्मीर में ‘आक्रमण करने और कब्जा करने का आरोप लगाया। 74वें UNGA में अपने संबोधन में महाथिर ने कहा, “जम्मू एवं कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के बावजूद, देश पर आक्रमण किया गया और इसे कब्जे में लिया गया।”

महाथिर ने कहा, “हो सकता है कि इस कार्रवाई के पीछे कोई कारण हो, लेकिन फिर भी यह गलत है। समस्या को निश्चित ही शांतिपूर्ण तरीकों से सुलझाना चाहिए। भारत को इस समस्या को सुलझाने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र की अनदेखी, संयुक्त राष्ट्र और कानून की अवहेलना के अन्य रूपों को जन्म देगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के इतर इस माह की शुरुआत में महाथिर से मुलाकात की थी, जहां भारत ने विवादास्पद धार्मिक गुरु जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण का और मलेशिया ने कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा की थी। मलेशियाई मीडिया के अनुसार, पांच सितम्बर को प्रधानमंत्री मोदी और महाथिर के बीच द्विपक्षीय वार्ता में कश्मीर मुख्य मुद्दा था।

मलेशिया के विदेश मंत्री दातुक सैफुद्दीन अब्दुल्ला ने बाद में पत्रकारों से कहा था, “प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू एवं कश्मीर पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए समय लिया जबकि महाथिर मोहम्मद ने मलेशिया के पक्ष से अवगत कराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि सभी पक्षों को मुलाकात करना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का पालन करना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *