World, हिंदी न्यूज़

मध्यपूर्व में असुरक्षा बढ़ा रहा है अमेरिका : ईरान

मध्यपूर्व में असुरक्षा बढ़ा रहा है अमेरिका : ईरान

तेहरान डेस्क/ ईरान की सेना के प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बाकेरी का कहना है कि अमेरिका मध्यपूर्व में असुरक्षा की भावना बढ़ा रहा है और उसका क्षेत्र में शांति की बहाली का कोई इरादा नहीं है। बाकेरी ने सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचने के बाद यह बयान दिया।

वह पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के आमंत्रण पर पाकिस्तान पहुंचे हैं। बाकेरी ने कहा, “अमेरिका उन देशों की सूची में शीर्ष पर है, जिन्होंने मध्यपूर्व में असुरक्षा बढ़ाई है और वह क्षेत्र में शांति बहाली के खिलाफ है।” उन्होंने कहा कि ईरान और पाकिस्तान सहित देशों को क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के विकास के लिए अपनी भूमिकाएं निभानी चाहिए। बाकेरी ने अमेरिका और ईरान के बीच सेना के विस्तार पर जोर दिया।

बता दें कि ईरान, जर्मनी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों – ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के बीच जुलाई 2015 में जेसीपीओए समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत ईरान आर्थिक मदद और खुद पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने की एवज में अपने परमाणु हथियार कार्यक्रमों को रोकने पर सहमत हुआ था।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अक्टूबर 2017 में इस समझौते को रद करने का आह्वान किया था और ईरान पर समझौते का कई बार उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। हालांकि ईरान ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। ईरान ने साफ किया है कि वह समझौते में कोई परिवर्तन स्वीकार नहीं करेगा। इसके बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने की खबरें सामने आती रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *