State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

भारत की समृद्धि का आधार हैं युवक और महिला मंगल दल: सीएम योगी

भारत की समृद्धि का आधार हैं युवक और महिला मंगल दल: सीएम योगी

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवक और महिला मंगल दल भारत की समृद्धि का आधार हैं, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी सोमवार को युवक- महिला मंगल दलों को खेल प्रोत्साहन सामग्री वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीएम योगी ने लखनऊ मंडल के विभिन्न जनपदों के 12 युवक और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से हमारे लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेल कूद की गतिविधियां महत्वपूर्ण रही हैं। कहा कि युवक और महिला मंगल दल अगर चाह लें तो अपने अपने-अपने ग्राम पंचायतों को आपसी सौहार्द और समन्वय का एक बेहतरीन केंद्र बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा कल्याण विभाग ने पांच-छह वर्षों में एक नई स्पीड पकड़ी है। हमारी सरकार गांव में खेल मैदान, ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम और जनपद स्तर पर स्टेडियम बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। अच्छे कोच रखे जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को कोच के तौर डेढ़ लाख रुपए मासिक मानदेय दे रहे हैं।

कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के माध्यम से खेल की गतिविधियां बढ़ी हैं। सांसद खेल कूद प्रतिस्पर्धा के माध्यम से यूथ को आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा है। पहले की अपेक्षा आज अंतरराष्ट्रीय खेलों में भारत के खिलाड़ी ज्यादा संख्या में प्रतिभाग कर मेडल प्राप्त कर रहे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से हमारी सरकार आज गांव में ही खेल के मैदान और ओपन जिम बना रही है। प्रदेश के 30 हजार गांवों में युद्ध स्तर पर खेल मैदान बनाने की कार्रवाई आगे बढ़ी है।

योगी ने युवक और महिला मंगल दल को सलाह देते हुए कहा कि वह समाज में अपनी जिम्मेदारी को समझें और कार्य करें। इसके लिए अपनी ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखें, विद्यालय की देखभाल करें, ग्राम सचिवालय की व्यवस्था सुचारू रूप से चले उसमें योगदान दें और गांव में अगर अवांछित गतिविधि हो रही हो तो उसे रोकने पुलिस का सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *