Business, हिंदी न्यूज़

अमेरिका से इस्पात के आयात पर शुल्क लगाने से ब्रिटेन निराश : थेरेसा

अमेरिका से इस्पात के आयात पर शुल्क लगाने से ब्रिटेन निराश : थेरेसा

लंदन डेस्क/ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे का कहना है कि वह अमेरिका द्वारा यूरोपीय संघ (ईयू) को इस्पात और एल्यूमीनियम आयात पर शुल्क लगाने के अनुचित फैसले से बहुत निराश हैं। ख़बरों के मुताबिक, थेरेसा का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आयात शुल्क लगाए जाने के फैसले के एक दिन बाद शुक्रवार को सामने आया।

थेरेसा ने बयान में कहा कि अमेरिका, ईयू और ब्रिटेन करीबी सहयोगी हैं और इन्होंने हमेशा दुनियाभर में खुले व निष्पक्ष व्यापार मूल्यों का प्रसार किया है। उन्होंने कहा,हमारे इस्पात और एल्यूमीनियम उद्योग ब्रिटेन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन साथ ही यह अमेरिकी उद्योग में भी योगदान करते हैं, जिसमें रक्षा परियोजनाएं भी शामिल हैं, जो अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को सहारा देता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ईयू और ब्रिटेन को स्थाई रूप से इन शुल्कों से छूट दी जानी चाहिए और हम हमारे मजदूरों व उद्योगों की सुरक्षा एवं बचाव के लिए साथ काम करना जारी रखेंगे। इस्पात उत्पादों पर 25 फीसदी और एल्यूमीनियम पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया गया है, जो ईयू, कनाडा और मेक्सिको को प्रभावित करेगा। यह शुक्रवार से प्रभावी हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *