Sports, हिंदी न्यूज़

उत्तर और दक्षिण कोरिया 2032 ओलंपिक के लिए संयुक्त दावेदारी पेश करेंगे

उत्तर और दक्षिण कोरिया 2032 ओलंपिक के लिए संयुक्त दावेदारी पेश करेंगे

स्पोर्ट्स डेस्क/ उत्तर और दक्षिण कोरिया ने बुधवार को घोषणा की कि वे 2032 ओलंपिक के लिए संयुक्त दावेदारी पेश करेंगे। इस महत्वाकांक्षी योजना से दोनों टीमों के बीच बेहतर राजनयिक संबंध की उम्मीद बंधी है जिसके लिए मंच इस साल दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक के दौरान तैयार हुआ था।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन के बीच प्योंगयांग शिखर सम्मेलन के संयुक्त बयान में इस विचार को जगह दी गई है। इसे हकीकत बनाने के लिए हालांकि लंबे समय से विभाजित इन दोनों मुल्कों के बीच अभूतपूर्व स्तर के सहयोग और आपसी विश्वास की जरूरत होगी।

बयान के अनुसार, ‘‘दक्षिण और उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्किय रूप से संयुक्त प्रतिस्पर्धा के लिए राजी हो गए हैं जिसमें 2020 ओलंपिक भी शामिल है। इसके अलावा 2032 ओलंपिक खेलों की दक्षिण-उत्तर की संयुक्त मेजबानी की दावेदारी में भी सहयोग करेंगे।’’ इसके अलावा कोई और जानकारी नहीं दी गई है।

उत्तर कोरिया ने फरवरी में प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने का फैसला किया था जिसके बाद इस साल दोनों देशों के संबंधों में सुधार आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *