Sports, हिंदी न्यूज़

कप्तान विराट कोहली ने मेलबर्न टेस्ट से पहले बल्लेबाजों से की अपील

कप्तान विराट कोहली ने मेलबर्न टेस्ट से पहले बल्लेबाजों से की अपील

स्पोर्ट्स डेस्क/ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे बाक्सिंग डे टेस्ट से पूर्व अपने बल्लेबाजों से अपील की है कि वे गेंदबाजी इकाई के शानदार प्रयासों के समर्थन में योगदान दें। पर्थ के चुनौतीपूर्ण विकेट पर कप्तान कोहली ने शानदार शतक जड़ा था जबकि चेतेश्वर पुजारा ने एडीलेड में भारत की जीत में निर्णायक भूमिका निभाई लेकिन अन्य बल्लेबाज गेंदबाजों की बराबरी का योगदान नहीं दे पाए जिन्होंने अब तक चार पारियों में सभी 40 विकेट चटकाए हैं।

कोहली ने तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘यह बल्लेबाजों के लिए बेहद मेहत्वपूर्ण है कि वे जिम्मेदारी लें क्योंकि सभी देख सकते हैं कि हमारे गेंदबाज काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अन्यथा हम जो स्कोर बना रहे हैं उसके साथ गेंदबाज कुछ भी नहीं कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम बाद में बल्लेबाजी करते हैं तो बढ़त बनाने या विरोधी टीम के स्कोर के जितना अधिक संभव हो उतना अधिक करीब पहुंचने का प्रयास करते हैं। अगर आप भी बड़ा स्कोर बनाते हो तो फिर यह दूसरी पारी का मुकाबला बन जाता है और अगर आप पहली पारी में अच्छी बढ़त ले लेते हैं तो फिर इसका फायदा उठा सकते हैं।’’

कोहली ने कहा, ‘‘बल्लेबाजों को सामूहिक प्रयास करना होगा। मैं व्यक्तिगत तौर पर नहीं कहूंगा कि किसी को क्या करने की जरूरत है लेकिन बल्लेबाजी इकाई के रूप में निश्चित तौर पर हमें बेहतर प्रदर्शन करना होगा।’’ भारतीय कप्तान ने हालांकि स्पष्ट किया कि मेलबर्न टेस्ट पर उनकी एडीलेड टेस्ट में जीत या पर्थ टेस्ट में हार का कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘‘एक टीम के रूप में मुझे नहीं लगता कि 2-0 से आगे होने, 0-2 से पिछड़ने या 1-1 से बराबर होने का इस पर कोई असर पड़ता है कि अगले दो टेस्ट में क्या होने वाला है।’’ नाथन लियोन ने अब तक दो टेस्ट में 16 विकेट चटकाकर भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है और कोहली ने इस आफ स्पिनर की जमकर तारीफ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *