State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

कुम्भ 2019 में अच्छे व्यवहार वाले पुलिसवालों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग

कुम्भ 2019 में अच्छे व्यवहार वाले पुलिसवालों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद से ही इलाहाबाद में अगले साल होने वाले कुंभ के आयोजन को लेकर अधिकारी पूरी तरह से सचेत हैं। वजह यह है कि केंद्र और यूपी सरकार के सबसे प्राथमिकता वाले आयोजनों में कुंभ 2019 का आयोजन भी शामिल है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस विभाग ने भी कमर कस ली है। आला अधिकारियों के मुताबिक प्रयाग में होने वाले कुंभ से पहले श्रद्धालुओं के साथ अच्छे व्यवहार के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

पुलिस विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिस तरह लखनऊ आने वाले विदेशी पयर्टकों का यह कहकर स्वागत किया जाता है कि ‘मुस्कुराइये क्योंकि आप लखनऊ में हैं’ ठीक इसी तरह प्रयाग आने वाले श्रद्धालुओं को भी इस बात का एहसास कराया जाएगा कि ‘मुस्कुराइये क्योंकि आप कुंभ में हैं’।

उन्होंने बताया कि यह कोशिश इसलिए है कि यहां आने वाले देशी और विदेशी पर्यटक अच्छी यादें लेकर लौटें। इसके लिए इलाहाबाद में माघ मेले के दौरान तैनात रहे अधिकारी और पुलिसकर्मी नए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके लिए हर थाने से एक-एक इंस्पेक्टर और दो-तीन कांस्टेबल शामिल किए जाएंगे।

पुलिस विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में इलाहाबाद के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा और इसके बाद पड़ोसी जिलों के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

दरअसल केंद्र और राज्य सरकार कुंभ के सफल आयोजन को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सरकार का साफ निर्देश है कि कुंभ में आने वाले देशी और विदेशी श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसको ध्यान में रखते हुए मेला प्रशासन ने इस बार मेले के लिए काफी तैयारी कर रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *