Business, हिंदी न्यूज़

मुंबई हवाई अड्डे ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 1,000 से अधिक विमानों का आवागमन

मुंबई हवाई अड्डे ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 1,000 से अधिक विमानों का आवागमन

मुंबई डेस्क/ मुंबई हवाई अड्डे ने पहली बार एक दिन में 1,000 से अधिक उड़ानों के आंकड़े को पार किया। इसी के साथ उसने अपने एक दिन में 988 उड़ानों के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसमें मुंबई अड्डे पर उतरने वाले या यहां से यात्रा के लिए जाने वाले दोनों विमान की आवाजाही शामिल है।

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (एमआईएएल) के प्रवक्ता ने कहा , ” मुंबई हवाई अड्डे ने कल 24 घंटे में 1,003 विमानों का आवागमन दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि यह इस हवाई अड्डे से एक दिन में विमानों के आवागनम की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

एमआईएएल , जीवीके समूह और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का संयुक्त उद्यम है , जो कि देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का परिचालन करता है। एकल हवाईपट्टी सुविधा वाले मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने वाले या यहां से यात्रा के लिए विमान पकड़ने वाले यात्रियों की संख्या 2017-18 में 4.84 करोड़ रही , जो कि 2016-17 से 7.4 प्रतिशत अधिक है।

मुंबई हवाई अड्डे में दो क्रॉसिंग हवाई पट्टी 09/27 (मुख्य हवाई पट्टी) और दूसरी हवाई पट्टी 14/32 (सहायक पट्टी) का इस्तेमाल किया जाता है। पहली हवाई पट्टी एक घंटे में 48 उड़ानें और दूसरी एक घंटे में 35 उड़ानें परिचालित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *