Sports, हिंदी न्यूज़

राफेल नडाल ने जीता 11वां फ्रेंच ओपन खिताब

राफेल नडाल ने जीता 11वां फ्रेंच ओपन खिताब

स्पोर्ट्स डेस्क/ लाल बजरी के बादशाह और वल्र्ड नंबर-1 स्पेन के राफेल नडाल ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को हराकर साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम, फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल का खिताब जीत लिया है। वर्ष 2005 में 19 साल की उम्र में रौलां गैरों में पहली बार चैंपियन बनने वाले नडाल के करियर का यह 11वां फ्रेंच ओपन और 17 वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

टॉप सीड नडाल ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंचे थीम को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 6-2 से मात दी। स्पेनिश खिलाड़ी ने दो घंटे 42 मिनट में यह मुकाबला जीता। रोलां गैरो पर नडाल ने दूसरी बार थीम को हराया है। उन्होंने पिछले साल सेमीफाइनल में थीम को मात दी थी। नडाल ने अपने करियर में 10 मुकाबलों में से सात बार थीम को पराजित किया है। रौलां गैरों में नडाल 87 मैचों में से केवल दो मैच ही हारे हैं।

नडाल इतिहास में दूसरे ऐसे टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को 11 बार अपने नाम किया है। इससे पहले, यह रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के मारग्रेट कोर्ट के नाम था जिन्होंने 1960 से 1973 के बीच 11 बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। 32 साल के नडाल पुरुष वर्ग में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के स्विटजरलैंड रोजर फेडरर से तीन ग्रैंड स्लैम पीछे हैं। फेडरर ने अब तक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

वहीं दूसरी तरफ थीम एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने क्ले कोर्ट पर नडाल को हराया था। थीम ने मई 2017 और पिछले महीने मेड्रिड ओपन में नडाल को मात दी थी लेकिन इस बार वह नडाल की चुनौती से पार नहीं पा सके। नडाल ने इस खिताबी जीत के बाद कहा, “मैं डोमिनिक और उनकी टीम को शाबाशी देना चाहता हूं। आपके साथ खेलना सम्मान की बात है। आप एक महान खिलाड़ी हैं। ऐसे ही प्रदर्शन करते रहिए। मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने कहा, “इस खिताबी जीत के लिए मैं अपनी टीम और परिवार के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं। सभी ने प्रत्येक दिन मेरी मदद की। आपके बिना यह असंभव था। हमने पिछले साल कुछ मुश्किल समय बिताए, इसलिए फिर से यह खिताब जीतना एक सपना था।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *