Delhi-NCR, Home, State, हिंदी न्यूज़

अटल के निधन पर मॉरिशस ने झुकाया अपना राष्ट्रीय ध्वज

अटल के निधन पर मॉरिशस ने झुकाया अपना राष्ट्रीय ध्वज

नई दिल्ली डेस्क/ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति लोगों का प्यार और सम्मान ही है कि उनके निधन से पूरे देश के साथ पड़ोसी देशों में भी शोक की लहर है। इस शोक का असर भारत के पड़ोसी देश मॉरिशस में भी देखने को मिला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी।

रवीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा है कि ” मॉरिशस की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के निधन पर सरकारी बिल्डिंगों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाकर फहराने का फैसला किया है ” मॉरिशस ने हमारे दुःख में शरीक होते हुए एक अभूतपूर्व प्रतीकात्मकता दिखाई है ।

मिली जानकारी के अनुसार मॉरिशस सरकार ने प्राइवेट सेक्टर्स को भी ऐसे करने की अपील की है, इससे पहले किसी देश ने किसी अन्य देश के प्रति ऐसा सम्मान नहीं दिखाया है । साल २००० में अपने प्रधानमंत्री काल में अटल बिहारी वाजपेयी ने मॉरिशस का दौरा किया था । इस दौरे पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ मॉरिशस ने वाजपेयी को डॉक्टरेट ऑफ़ लॉ की डिग्री देकर सम्मानित किया था ।

मॉरिशस में काफी तादाद में अप्रवासी भारतीय रहते हैं और वहां अटल बिहारी वाजपेयी को काफी पसंद किया जाता है । गौरतलब हो कि पूर्व प्रधानमंत्री का १६ अगस्त यानी स्वतंत्र दिवस के एक दिन बाद ही लम्बी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *