Punjab & Haryana, State, हिंदी न्यूज़

पंजाब हर घर को प्रति बिलिंग साइकिल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराएगा

पंजाब हर घर को प्रति बिलिंग साइकिल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराएगा

चंडीगढ़ डेस्क/ मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब कैबिनेट ने परिवारों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को एक जुलाई से राज्य के हर घर को प्रति बिलिंग साइकल में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराने की मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ता शून्य बिल पाने के पात्र होंगे, यदि उनकी खपत हर बिलिंग चक्र में 600 यूनिट तक होगी।

इससे उन घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें अब तक हर महीने बिजली शुल्क के रूप में मोटी रकम चुकानी पड़ती है। निर्णय के अनुसार, अनुसूचित जाति (एससी), कोई भी एससी बीपीएल और पिछड़ा वर्ग के घरेलू उपभोक्ता, (जो वर्तमान में मुफ्त 400 यूनिट (प्रति बिलिंग साइकिल) के लिए पात्र हैं) को भी अब 600 यूनिट की सब्सिडी मिलेगी।

इसी तरह, पंजाब के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके उत्तराधिकारियों, पोते-पोतियों और घरेलू उपभोक्ताओं, (जो वर्तमान में मुफ्त 400 यूनिट के लिए पात्र हैं) को भी प्रति बिलिंग साइकिल 600 यूनिट की सब्सिडी मिलेगी।

यदि अनुसूचित जाति, गैर-अनुसूचित जाति बीपीएल, पिछड़ा वर्ग और स्वतंत्रता सेनानी श्रेणियों की खपत प्रति बिलिंग चक्र में इकाइयों से अधिक है, तो वे केवल 600 इकाइयों के अतिरिक्त खपत की गई इकाइयों के लिए पूर्ण निश्चित शुल्क, मीटर किराए और लागू होने वाले सरकारी शुल्क के साथ भुगतान करेंगे।

इसी तरह, कैबिनेट ने 31 दिसंबर, 2021 तक सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लंबित बकाया और 30 जून, 2022 तक बकाया राशि को माफ करने के लिए भी हरी झंडी दे दी। इस कदम से लगभग 28.10 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 1,298 करोड़ रुपये के लाभ के साथ राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *