World, हिंदी न्यूज़

आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

इस्लामाबाद डेस्क/ पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल आरिफ अलवी ने रविवार को पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार ने ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में आयोजित समारोह में पेशे से दंत चिकित्सक 69 वर्षीय अलवी को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पद की शपथ दिलाई। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शनिवार को राष्ट्रपति भवन खाली कर दिया था।

अलवी को चार सितंबर को हुए चुनाव में पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुना गया था। अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी थी। नेशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले थे जबकि रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले थे। छह मत खारिज कर दिये गए थे।

अलवी के पिता डॉक्टर हबीब उर्र रहमान इलाही अलवी भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के दंत चिकित्सक हुआ करते थे। अलवी कराची के रहने वाले हैं लेकिन उनका परिवार विभाजन के वक्त भारत से पाकिस्तान गया था। पूर्व राष्ट्रपति हुसैन का परिवार आगरा से जबकि परवेश मुशर्रफ का परिवार नई दिल्ली से पाकिस्तान गया था।

जीत के बाद अपने पहले भाषण में अलवी ने प्रधानमंत्री खान को उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी के लिए नामांकित करने पर धन्यवाद दिया था। अलवी ने कहा था, आज से मैं सिर्फ पीटीआई के जरिए नामित राष्ट्रपति नहीं हूं, बल्कि मैं पूरे देश और सभी दलों का राष्ट्रपति हूं। सभी दल मेरे समक्ष समान हैं। उन्होंने कहा था, मेरा राजनीतिक संघर्ष अय्यूब खान के शासन काल, 1967 से चल रहा है। हालांकि, मेरा मानना है कि तब से अब तक देश में बहुत जागरूकता आयी है। राष्ट्रपति ने संविधान में किये गये वादों को दोहराया।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, चीन के विदेश मंत्री वांग यि और सऊदी के सूचना मंत्री अव्वाद बिन सालेह अल अव्वाद के अलावा सैन्य और असैन्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।अलवी 2006 से 2013 तक पीटीआई के पार्टी के महासचिव रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *