World, हिंदी न्यूज़

इराकी प्रधानमंत्री ने दिया बगदाद से कर्फ्यू हटाने का आदेश

इराकी प्रधानमंत्री ने दिया बगदाद से कर्फ्यू हटाने का आदेश

बगदाद डेस्क/ इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल माहदी ने राजधानी बगदाद में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहने के बावजूद शनिवार से बगदाद से कर्फ्यू हटाने के आदेश दिए हैं। ख़बरों के अनुसार, शुक्रवार को इराकी बलों के कमांडर-इन-चीफ महदी ने शनिवार सुबह 5 बजे से कर्फ्यू हटाने का आदेश दिया। बगदाद में और साथ ही मध्य और दक्षिणी प्रांतों में दो दिनों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री ने गुरुवार को अगली सूचना तक राजधानी में कर्फ्यू की घोषणा की थी।

‘इराकी इंडिपेंडेंट हाई कमीशन फॉर ह्यूमन राइट्स’ के सदस्य अली अल-बयाती द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार से लेकर चार दिनों के विरोध प्रदर्शन के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। अल-बयाती ने कहा, “विरोध प्रदर्शनों में कुल 38 नागरिक और तीन सुरक्षाकर्मी मारे गए, जबकि 363 सुरक्षाकर्मियों सहित 1,952 घायल हुए हैं।”

प्रदर्शनकारी इस बात को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों को हराने के दो साल बाद भी इराक भर में लाखों लोग अभी भी बदतर स्थिति में रह रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने बेहतर जीवन, नौकरी के अवसर और बुनियादी सुविधाएं देने की मांग की है। इन लोगों ने देश की बदतर स्थिति के लिए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और सरकार की अक्षमता को जिम्मेदार ठहराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *