World, हिंदी न्यूज़

कोरोना वायरस : फिलिपींस में फंसे भारतीय छात्रों ने स्वदेश लौटने के लिए मांगी मदद

कोरोना वायरस : फिलिपींस में फंसे भारतीय छात्रों ने स्वदेश लौटने के लिए मांगी मदद

वाशिंगटन डेस्क/ फिलिपींस में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्र वीडियो संदेशों के जरिए मदद मांग रहे हैं क्योंकि वे कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा लागू की गई यात्रा पाबंदियों के कारण स्वदेश लौट नहीं पा रहे हैं। अमेरिका में इन छात्रों के कुछ दोस्तों और रिश्तेदारों ने यह जानकारी दी। भारत सरकार ने कोविड-19 के खतरे के खिलाफ अपने प्रयासों को तेज करने के बीच अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर मंगलवार को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया।

भारतीय समुदाय के लिए काम कर चुके और इन छात्रों के संपर्क में रहने वाले प्रेम भंडारी ने कहा, ‘‘यह वक्त की मांग है कि भारत सरकार इन भारतीय छात्रों को घर लाने के लिए एक विमान भेजे।’’ इन छात्रों के अनुसार, इनमें से करीब 100 छात्र मंगलवार से हवाईअड्डे पर हैं। उन सभी के पास टिकट थी लेकिन हवाईअड्डा अधिकारी नए यात्रा नियमों के कारण उन्हें चेक-इन करने नहीं दे रहे।

हवाईअड्डा अधिकारियों ने उन्हें अपने-अपने आवास पर वापस जाने के लिए कहा है लेकिन छात्रों ने कहा कि वे स्थानीय टैक्सी या यातायात की अन्य सेवाओं के न होने के कारण यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। छात्रों ने बताया कि उनके पास कम वक्त बचा है क्योंकि फिलीपीन सरकार ने उन्हें देश से जाने के लिए 72 घंटे का समय दिया है जो 16 मार्च को शुरू होगा जिसके बाद देश में बंद जैसे हालात होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *