World, हिंदी न्यूज़

मादुरो ने चुनाव कराने को लेकर यूरोप के अल्टीमेटम को खारिज किया

मादुरो ने चुनाव कराने को लेकर यूरोप के अल्टीमेटम को खारिज किया

काराकास डेस्क/ वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्षी नेता जुआन गुएडो द्वारा खुद को लातिन अमेरिकी देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किए जाने के बाद यूरोपीय देशों द्वारा समय पूर्व चुनाव कराने की मांग को खारिज कर दिया है।

मादुरो ने स्पैनिश टेलीविजन चैनल को रविवार को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि वह उनके पद छोड़ने की मांग करने वालों के दबाव में नहीं आयेंगे। मादुरो ने कहा, ‘‘वे हमें टकराव की चरम स्थिति में ढकेलने के लिए अल्टीमेटम के साथ बांधने की कोशिश कर रहे हैं।’’

गौरतलब है कि सात प्रमुख यूरोपीय देशों ने मादुरो को रविवार तक राष्ट्रपति चुनाव कराने की घोषणा करने को कहा है। पश्चिमी देशों ने चेतावनी दी है कि चुनाव की घोषणा नहीं होने की स्थिति में वे गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे देंगे।

अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कई लातिन अमेरिकी देश पहले से ही गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे चुके हैं। गुएडो ने कहा है कि वह यूरोपीय संघ से आग्रह करते हैं कि वह आर्थिक संकट से जूझ रहे उनके देश को आवश्यक मानवीय सहायता प्रदान करे।

उल्लेखनीय है कि गुएडो संसद के अध्यक्ष हैं लेकिन 23 जनवरी को उन्होंने स्वयं को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। नेशनल असेंबली के प्रमुख गुएडो ने मादुरो के इस्तीफा और राष्ट्रपति चुनाव कराने की मांग को लेकर शनिवार को काराकास में सड़कों पर व्यापक जन प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *