Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

अमरनाथ गुफा के समीप रविवार को भी रेस्क्यू ऑपरेशन

अमरनाथ गुफा के समीप रविवार को भी रेस्क्यू ऑपरेशन

नई दिल्ली डेस्क/ अमरनाथ गुफा के समीप बादल फटने की घटना से 16 लोगों की मृत्यु हुई है। सेना ने रविवार को भी यहां अपना रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखा। अमरनाथ यात्रा क्षेत्र से अब तक कुल 35 घायलों को सेना द्वारा एयरलिफ्ट किया गया है। वहीं चिंता की एक बड़ी बात यह है कि 45 व्यक्ति अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। रविवार को नदी की सतह पर जमीन पर को तोड़कर लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश की गई। इसके साथ ही बर्फ एवं अन्य दुर्गम स्थानों पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस दौरान कोई बॉडी रिकवर नहीं की गई।

सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह इस विषय पर कह चुके हैं कि सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं। गौरतलब है कि यहां अमरनाथ की पवित्र गुफा के समीप शुक्रवार को जबरदस्त सैलाब आया था। जिसके कारण यहां यह त्रासदी देखी गई। हालांकि अभी भी बड़ी तादाद में लोग अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए आ तो रहे हैं। प्रशासन के मुताबिक शुक्रवार की देर रात को जम्मू बेस कैंप से तीर्थयात्रियों का एक जत्था कश्मीर के बालटाल और पहलगाम बेस कैंप के लिए रवाना हुआ।

अमरनाथ यात्रा के दौरान हेल्थ सर्विसेज मुहैया कराने वाली संस्था सिक्स सिग्मा भी यहां सेना के साथ मिलकर रेस्क्यू का कार्य कर रही है। सिक्स सिग्मा के प्रभारी प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि सिक्स सिग्मा टीम में सभी लोग सेफ हैं और अब रेस्क्यू कार्य में लग गये हैं। मलबे और पथरो में लोग दबे पड़े हैं। काफी यात्री लापता हैं, अब हेलिकॉप्टर रेस्क्यू भी चालू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *