Sports, हिंदी न्यूज़

पद्म पुरस्कारों के लिये नौ खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

पद्म पुरस्कारों के लिये नौ खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

स्पोर्ट्स डेस्क/ खेल मंत्रालय ने गुरूवार को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री के लिए तीरंदाज तरूणदीप राय और हाकी ओलंपियन एमपी गणेश के अलावा सात महिला खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की। पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, क्रिकेटर हरमनप्रीत सिंह, राष्ट्रीय महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुनग्शी मलिक के नाम की सिफारिश भी पद्म श्री के लिये की गयी।

तरूणदीप और गणेश के नाम बाद में सूची में शामिल किये गये जिसे अभी खेल मंत्री कीरेन रीजीजू की मंजूरी मिलनी बाकी है। छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मेरीकाम के रूप में खेल मंत्रालय ने पद्म विभूषण पुरस्कार के लिये पहली बार महिला एथलीट के नाम की सिफारिश की जो भारत रत्न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है।

मेरीकाम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री मिला था। खेल मंत्रालय ने विश्व चैम्पियन और ओलंपिक रजत पदकधारी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू के नाम की भी सिफारिश पद्म भूषण के लिये की है जो देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। 2017 में भी सिंधू के नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिये की गयी थी लेकिन वह अंतिम सूची में आने में विफल रही थी। उन्हें 2015 में पद्म श्री पुरस्कार मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *