Business, हिंदी न्यूज़

सस्ती बिजली के साथ पसंदीदा वितरण कंपनी चुनने की हो आजादी: आर के सिंह

सस्ती बिजली के साथ पसंदीदा वितरण कंपनी चुनने की हो आजादी: आर के सिंह

अहमदाबाद डेस्क/ बिजली मंत्री आर. के. सिंह ने शुक्रवार को कहा कि ग्राहकों को सस्ती बिजली की उपलब्धता के साथ पसंदीदा बिजली वितरण कंपनी चुनने की आजादी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों की अकुशलता का दुष्प्रभाव ग्राहकों पर नहीं पड़ना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ग्राहकों को सातों दिन 24 घंटे के साथ सस्ती और पर्यावरण अनुकूल बिजली देना तथा निवेश आकर्षित करना ऐसी चुनौतियां हैं, जिन्हें दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि निवेश आकर्षित करने के लिये बिजली उत्पादक कंपनियों के बकाये के भुगतान और बिजली खरीद समझौतों का पूरा सम्मान करने की जरूरत है।

सिंह ने यहां नर्मदा जिले में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास आयोजित राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘हम बिजली क्षेत्र में जो सुधार कर रहे हैं, वह ग्राहक केंद्रित है और यह अबतक नहीं था।

बिजली कंपनियों की अकुशलता का खामियाजा ग्राहकों को नहीं भुगतना चाहिए। उन्हें सस्ती बिजली मिलने के साथ मोबाइल फोन कंपनियों की तरह बिजली वितरण कंपनी चुनने का अधिकार होना चाहिए। एक क्षेत्र में अधिक बिजली वितरण कंपनियों के होने से रोजगार भी सृजित होंगे।’’

नागिरकों के अधिकार पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘यदि उपभोक्ता पैसा दे रहा है तो उसे 24 घंटे और गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलनी चाहिए। यह एक चुनौती है। हमें इस दिशा में काम करना है।’’ सस्ती बिजली के बारे में उन्होंने कहा कि अन्य कदमों के अलावा हम अधिक दक्ष बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति में तरजीह दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *